Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यू

Automotive Gyaan
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Tata Nexon EV Max Review-टाटा (TATA) कुछ समय से भारत की सबसे सस्ती “उचित” इलेक्ट्रिक कार, TATA NEXON EV को गर्व से बेच रही है। कंपनी ने भारतीय सड़कों पर 25,000 से अधिक ईवी उतार दिए हैं, और अब NEXON EV Max के साथ, कंपनी की योजना EV स्पेस में अपनी स्थिति को और मजबूत करने की है। आईये जानते हैं इस कार के बारे में और ये कार किन लोगों को लेनी चाहिए ।

Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यू

 टाटा नेक्सन ईवी मैक्स इंजन पावर (TATA NEXON EV MAX ENGINE POWER)

परमानेंट मैगनेट सिंक्रोनस मोटर 141 बीएचपी और 250 एनएम का टार्क पैदा करती है। सामान्य TATA NEXON EV की तुलना में, अधिकतम 14 बीएचपी और 5 एनएम अधिक बनाता है:

आईये जानें की ईवी कार्स काम कैसे करती है

Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यूEV में 3 मेजर कॉम्पोनेन्ट होते हैं: बैटरी, मोटर और नियंत्रक/चार्जर। बैटरी वह है जो ऊर्जा को संग्रहीत करती है और मोटर वह है जो उस ऊर्जा का उपयोग कार को चलाने के लिए करती है। नियंत्रक/चार्जर मोटर को शक्ति प्रदान करने के लिए बैटरी से ऊर्जा को उपयोगी रूप में परिवर्तित करता है। अधिक तकनीकी शब्दों में, आपके घर या चार्जिंग स्टेशन का पावर ग्रिड आमतौर पर एक एसी होता है। लिथियम-आयन बैटरी डीसी रूप में विद्युत ऊर्जा को स्टोर कर सकती है। इसलिए चार्ज करते समय, आमतौर पर एक एसी/डीसी कन्वर्टर होता है जो पावर ग्रिड के एसी को डीसी में बदल देगा और इसे कार की बैटरी में स्टोर कर देगा। आप जो डीसी फास्ट चार्जर देखते हैं, उनमें आमतौर पर एसी/डीसी कन्वर्टर इनबिल्ट होता है, जिससे वे कार की बैटरी को तेजी से चार्ज कर सकते हैं। नियंत्रक आमतौर पर मोटर के ऊपर बैठता है।

टाटा ईवी मैक्स मोड्स (TATA NEXON EV MAX MODES)

Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यूएक कार में चुनने के लिए 3 ड्राइविंग मोड (Drive modes) हैं। वे विशेष रूप से विभिन्न ड्राइविंग शैलियों के लिए मैप किए गए हैं।

शहर मोड (City Mode): डिफ़ॉल्ट मोड। कार हमेशा इस मोड में फिर से शुरू होती है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने पिछली बार किस मोड में ड्राइव किया था। यह शहर के साथ-साथ हाईवे पर ड्राइविंग के लिए बहुत अच्छा है। शक्ति और अर्थव्यवस्था के बीच एक अच्छा संतुलन बनाता है।

ईको मोड (ECO MODE): जब आप अधिकतम सीमा चाहते हैं तो संलग्न करने का मोड। थ्रॉटल प्रतिक्रिया को धीमा कर दिया जाता है, इस मोड में आपको पावर की कमी तोडा बहुत महसूस हो सकती है, लेकिन एक्सप्रेसवे पर दिन-प्रतिदिन की ड्राइविंग या क्रूज़िंग के लिए पर्याप्त ग्रंट है, जब आपको एक त्वरित ओवरटेकिंग करने की आवश्यकता होती है, तो आप मोड चेंज करके स्पोर्ट्स मोड में लगा सकते हैं ।

स्पोर्ट मोड (SPORTS MODE): वह मोड जब आप वास्तव में मजा करना चाहते तो ये मोड आपको निराश नहीं करेगा और आपके चेहरे पे एक स्माइल जरूर आएगी जब गाड़ी पुल करेगी, ये एक लक्ज़री कार जैसे पिकअप महसूस होता है हालांकि, ज्यादा पावर है लेकिन हाईवे पर आपको मज़ा दिला देगी लेकिन याद रहे बैटरी भी उतनी तेज़ी से काम होगी क्यूंकि कार आपको आपके डिमांड के अनुसार अपनी पूरी छमता से पावर प्रदान करा रही है। जब आप एक्सप्रेसवे पर मौज-मस्ती की तलाश कर रहे हों तो “स्पोर्ट” का उपयोग करें।

नेक्सॉन ईवी मैक्स रेंज (TATA NEXON EV MAX RANGE)

40.5 kWh बैटरी पैक के साथ 437 किमी की रेंज का दावा करती है ये कार कंपनी टाटा। हालाँकि, जो लोग बता रहे वो 350 KM है फुल चार्ज पर, ये चीज़ इसपर भी डिपेंड करती है की आप चलते कैसे है, अगर आप पंजा दबा के चलने वालों में से तो आपको ये रेंज इससे बी कम दे सकती है । फ़िलहाल भारत में चार्जिंग फैसिलिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर को देखा जाये तो मैं इसे लम्बे हाईवे टूर के लिए नहीं रेकमेंड करता, हाँ 3-4 साल बाद हो सकता है की परिस्तितिया चेंज हो जाये लेकिन अभी फिलहल नहीं, शहर में चलने क लिए ये एक बेस्ट ऑप्शन है

Tata Nexon EV Max चार्जिंग (CHARGING)

Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यूमानक के रूप में, कार 3.3kWh एसी चार्जर के साथ उपलब्ध है जो 15-16 घंटों में बैटरी को 0-100 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। इस बार, ग्राहकों को 50,000 रुपये के प्रीमियम पर 7.2kWh वॉल-माउंटेड एसी चार्जर खरीदने का विकल्प मिलता है, जो 6.5 घंटे में बैटरी को 0-100 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। 50kW डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करते हुए, Tata का कहना है कि Nexon EV Max की बैटरी केवल 56 मिनट में 0-80 प्रतिशत से चली जाएगी, हालांकि वास्तविक दुनिया में, इसकी बैटरी प्रबंधन प्रणाली अधिकतम 28-29kW पर ही चार्ज स्वीकार करती है।

हलाकि इसमें रेगेनेरेटिवे ब्रेकिंग (REGENERATIVE BREAKING) भी है जिससे कार चलते हैं और जब ब्रेक लगाते है तो ये तोडा बहुत चार्ज करती है लेकिन इतना भी नहीं की आप इसके भरोसे टूर पर निकल जाएं

हमारे परीक्षण के दौरान, हमने टाटा पावर चार्जिंग स्टेशन पर Nexon EV Max को 25kW DC फास्ट चार्जर से जोड़ा। इसने 196.74 रुपये की लागत से केवल 30 मिनट में 10.93kWh, जो लगभग 27 प्रतिशत बैटरी चार्ज हुई।

 टाटा नेक्सन ईवी मैक्स स्टेबिलिटी (TATA NEXON EV MAX STABILITY)

Nexon EV Max की स्ट्रेट-लाइन स्टेबिलिटी बहुत अच्छी है और स्पीडोमीटर के 100 किमी/घंटे को पार करने पर भी कार घबराती नहीं है। सड़क पर उबड़-खाबड़ और धक्कों का इसके संयम पर कोई असर नहीं पड़ता है।

 राइड कम्फर्ट (TATA NEXON EV MAX RIDE COMFORT & SUSPENSION)

Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यूकार के फ्रंट में MacPherson स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में डुअल पाथ स्ट्रट सस्पेंशन के साथ ट्विस्ट-बीम मिलता है। यह 16″ अलॉय व्हील्स पर चलता है जो 215/60 सेक्शन टायर्स से लैस हैं। अनुशंसित टायर प्रेशर 34 PSI है। इलेक्ट्रिक में परिवर्तित अधिकांश जीवाश्म-ईंधन कारों की तरह, Nexon EV Max के सस्पेंशन को 100 किलो से निपटने के लिए कड़ा (stiff) कर दिया गया है।

कुल मिलाकर हम यही कहेंगे कि Nexon EV Max की राइड बेहतरीन है, छोटे मोठे गड्ढे आपको महसूस ही नहीं होंगे, ये कार उनपर से ग्लाइड करती चली जाएगी ।

हैंडलिंग और गतिशीलता (TATA NEXON EV MAX HANDLING)

NEXON EV MAX की स्ट्रेट-लाइन स्टेबिलिटी बहुत अच्छी है और स्पीडोमीटर के 100 किमी/घंटे को पार करने पर भी कार घबराती नहीं है। इसका गुरुत्व केंद्र कम है और बॉडी रोल अच्छी तरह से नियंत्रित है। एमआरएफ वांडरर्स (MRF TYRES) की पकड़ पर्याप्त से अधिक है और तेज कोनों पर कार अच्छी तरह से अपनी लाइन रखती है।

स्टीयरिंग रिस्पांस (TATA NEXON EV MAX  STEERING RESPONSE)

यह शहर की गति पर हल्का है और गति बढ़ने पर इसका वजन पर्याप्त होता है। उच्च गति पर, यह आत्मविश्वास को प्रेरित करता है। जिसकी वजह से कार तेज़ गति में भी कण्ट्रोल में महसूस होती है हालांकि इसकी गति को 140 तक नियंत्रित (लिमिट) किया गया है लेकिन 140 की स्पीड भी पर्याप्त है, इसकी सेंटर रोटेशन (steering roatation) भी बेहद ही शानदार है, कहने क मतलब कार मोड़ने क बाद ये अपने आप सेंटर में आ जाता है

ब्रेकिंग (TATA NEXON EV MAX BREAKING)

Tata Nexon EV Max Review in Hindi-टाटा नेक्सन ईवी मैक्स रिव्यूजहां NEXON EV आगे डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम के साथ आती है, वहीं Nexon EV Max में ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक सेटअप मिलता है। यह जबरदस्त रोक शक्ति प्रदान करता है। आपातकालीन ब्रेकिंग स्थितियों को अच्छी तरह से संभाला जाता है और कार को उच्च गति से प्रभावी ढंग से रोका जाता है। इसके अलावा, कार एबीएस + ईबीडी, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, डिस्क ब्रेक वाइपिंग, पैनिक ब्रेक अलर्ट और आफ्टर-इम्पैक्ट ब्रेकिंग से लैस है।

स्टीयरिंग (TATA NEXON EV MAX STEERING RESPONSE)

इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग आसपास की अच्छी इकाइयों में से एक है। यह शहर की गति पर हल्का है और गति बढ़ने पर इसका वजन पर्याप्त होता है। ईपीएस निर्जीव नहीं है और आपको आगे के पहियों की स्थिति का कुछ आभास देता है। उच्च गति पर, यह आत्मविश्वास को प्रेरित करता है।

इंटीरियर: की बात हम नहीं करेंगे क्यूंकि इसमें नार्मल पेट्रोल डीजल वाला ही इंटीरियर आता है बस तोडा बहुत कलर चेंज होता है,

टाटा ईवी मैक्स प्राइसिंग (TATA NEXON EV MAX PRICE/NEXON EV MAX PRICE)

Tata Nexon EV Max की कीमत 6.49 लाख रुपये से शुरू होती है। और टॉप मॉडल की कीमत 19.54 लाख (औसत एक्स-शोरूम) तक जाती है । Nexon EV Max 8 वेरिएंट में आती है। आपके शहर में ऑन रोड  प्राइस चेंज हो सकता है और ये हर एस्टेट में टैक्सेज और इत्यादि मिलकर आपको अलग रेट्स में मिल सकती है

टाटा ईवी मैक्स चलाने का अनुभव (TATA NEXON EV MAX REVIEW)

ईवी चलाना काफी अनूठा अनुभव है और हाल के ईवी सभी प्रभावशाली रहे हैं। ब्रेक पैडल पर अपने पैर से इंजन स्टार्ट बटन दबाएं और आपको कुछ भी सुनाई नहीं देगा, हालांकि कार अभी “जीवित” है। चुनने के लिए चार ट्रांसमिशन मोड हैं: पी, डी, आर और एन। कार चालू करने के लिए डी मोड को चालू करें, ब्रेक पेडल से अपना पैर उठाएं और कार आगे क्रॉल करने लगेगी। भारी ट्रैफिक की स्थिति में इसकी अत्यधिक सराहना की जाएगी जहां आप केवल ब्रेक पेडल के साथ ड्राइव कर सकते हैं।

शहर में TATA NEXON EV MAX कि ड्राइविंग एक सुखद अनुभव है। यात्री इस बात की सराहना करेंगे कि गियर शिफ्ट या किसी इंजन की आवाज़ के कारण बिना किसी झटके के ड्राइव कितनी आरामदायक लगती है। यह एक अविश्वसनीय रूप से बेहतरीन अनुभव है।

ओवरटेक करने में भी कोई समस्या नहीं आती, आपको तत्काल शक्ति/त्वरण के साथ स्वागत किया जाएगा। यह शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर्स की सुंदरता है। कार तेज़ है और शुरुआत से ही इसमें भरपूर टॉर्क है। टाटा का दावा है कि यह 0-100 किमी/घंटे का समय 9 सेकेंड से कम (नियमित नेक्सॉन ईवी की तुलना में 0.9 सेकेंड तेज) है और हम ऐसा मानते हैं। इसकी परफॉरमेंस अगर तुलना की जाये तो स्लाविया 1.5 टीएसआई के आसपास है और होंडा सिटी की तुलना में बहुत तेज़ है। चलते-चलते, आप न केवल यातायात के साथ बने रहेंगे, बल्कि अन्य कारों को भी आसानी से ओवरटेक कर पाएंगे। अन्य सड़क उपयोगकर्ता इस “हरी नंबर-प्लेट” समज जायेंगे की हम EV युग में प्रवेश कर रहे है।

नेक्सॉन ईवी मैक्स का निष्कर्ष (TATA NEXON EV MAX CONCLUSION): उच्च चार्ज रेंज, एडवांस्ड फीचर्स, सुरक्षितता और कंफर्ट के साथ यह एक शानदार इलेक्ट्रिक वाहन है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है। टाटा के इस प्रयास को हमारा सलाम है !

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